Loading..
डाइट व एक्सरसाइज मम्मी होना

गर्भावस्था के प्रारम्भ में अधिकांश महिलाओं को जी मिचलाने की शिकायत होती है और उल्टिया भी बहुत होती हैं जो कि सामान्य  प्रेगनेंसी सिम्पटम्स  हैं। जब जी मिचलाता है तब पूरा खाना खाने का मन नहीं करता लेकिन उस समय में सम्पूर्ण पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है इसलिए यह हम आपको कुछ ऐसी टिप्स एंड रेसिपीज बताएँगे जो आपका बहुत काम समय लेंगे और आप बिना थके खुद बना सकेंगे जिससे आप बहुत अच्छा एंड फ्रेश महसूस करेंगे।

 

  • जब भी आपको मितली हो आप नींबू पानी पियें पर बिना चीनी डाले। जी हाँ, आप बस एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़े और ज़रा सा कला नमक, बस हो गया। ये ड्रिंक आपकी मितली, पेट का भारीपन, गैस सबमे फायदा करेगा और इसे पीने से आपको बहुत फ्रेश फील होगा।
  • अगर गर्मियों का सीजन है और कच्चे आम मिल रहे हो तो क्या कहना। आम पना आपको इस अवस्था में बहुत ही अच्छा लगेगा। कच्चे आमों को उबाल लीजिये फिर उसके छिलके हटा कर गूदे को मसल कर छान लीजिये। अब इसमें ठंडा पानी (फ्रिज के पानी की जगह मटके का पानी प्रेफर करें), भुने जीरे का पाउडर, काला और सफ़ेद नमक अपने स्वाद के अनुसार दाल दीजिये बस खट्टा – खट्टा आम पना तैयार है। अगर आप मीठा पसंद करते हैं तो आप इसमें चीनी भी डाल सकते हैं और पुदीने की पत्तियां पीसकर डालने से ये ड्रिंक और भी रिफ्रेशिंग हो जाएगी।
  • अगर आप सादा खाना खा कर बोर हो चुके हैं और आपका कुछ चटपटा सा पर घर का (प्रेगनेंसी में बाहर की बजाय घर का खाना ही प्रेफर करें) खाने का मन कर रहा है तो आप कुछ उबले हुए आलू लीजिये और छोटे टुकड़ो में काट लीजिये। अब इनमे भुने जीरे का पाउडर, भुनी धनिया का पाउडर, काला और सफ़ेद नमक, जरा सी मिर्च और इमली का रस डाल कर मिक्स करें। आपका आलू कचालू रेडी है। ये खाने में बहुत टेस्टी लगता है और आपकी चटपटा खाने की क्रेविंग को भी पूरा करता है।
  • एक और चटपटी रेसिपी है जो आप प्रेगनेंसी में खा सकते हैं। एक बाउल दही को फेंट लीजिए और इसमें छोटे टुकड़ों में कटे हुए उबले आलू डालिये। अब इसमें काला और सफ़ेद नमक, जीरा पाउडर और बारीक कटी हरी मिर्च दाल कर मिलाइये। ये दही चटपटी भी बहुत स्वादिष्ट होती है।
  • आप अंकुरित चनों का सलाद बना सकते हैं। आप इसके लिए काले चनों का प्रयोग करें क्योंकि इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। अंकुरित चने में बारीक कटी प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डाले। स्वादानुसार नमक और नींबू का रस डालें। आप चाहे तो इसमें और भी सब्जियां जैसे खीरा, गाजर, चुकंदर, पत्ता गोभी आदि डाल सकते हैं। इस सलाद को आप अंकुरित मूंग और सोयाबीन डालकर और भी पौष्टिक बना सकते हैं। ये सलाद खाने में बहुत टेस्टी और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
  • आप छाछ में जीरे और हींग का तड़का लगा कर और जरा सा नमक़ डाल कर पी सकती हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा।
  • इस अवस्था में टमाटर का सूप भी आपको बहुत सुहायेगा। ये खट्टा और हल्का होने के साथ – बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक भी होता है।
  • आप घर पर ही कम मिर्च डाल कर मोमोज़ वाली चटनी बना सकते हैं और अपने सादे भोजन का जायका बढ़ा सकते हैं।
  • मूंग दाल की चाट भी बहुत पौष्टिक और टेस्टी होती है। आप इसे भी जरूर ट्राई करिये।

गर्भावस्था में वैसे तो चटपटा खाने का बहुत मन करता है पर ज्यादा चटपटा और मिर्च वाला खाना गर्भस्थ शिशु के लिए नुकसानदायक होता है। ज्यादा मिर्च के प्रयोग से आपको पेट और गले में जलन हो सकती है। इसलिए मिर्च का प्रयोग आप न के बराबर करे। मिर्च अगर खानी ही है तो लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च या काली मिर्च का प्रयोग करें।

अब जब भी आपका मन चटपटा खाने का हो ऊपर दिए गए हेल्दी एंड टेस्टी रेसिपीज को जरूर फॉलो करें और सबसे जरुरी बात स्वस्थ रहें।

Related Posts