Loading..
गर्भधारण में सेक्स



 

क्या आप भी अपने घर में किलकारियां सुनना चाहते हैं और गर्भधारण का प्रयास कर रहे हैं? यदि हाँ तो आप भी इन टिप्स को फॉलो करके लाभान्वित हो सकते हैं:
 
1. पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें
 
स्वस्थ होने की शुरुआत होती है स्वस्थ आहार से और आहार एवं प्रजनन तो आपस में जुड़े हुए हैं. यदि आप भी पैरेंट बनाना चाहते हैं तो आपका संतुलित एवं पोषक तत्वों से युक्त भोजन लेना बहुत आवश्यक है. अपने आहार में ताजे फल एवं सब्जियां, सूखे मेवे और दुग्ध उत्पाद की मात्र बढ़ाये और कंसीव करने के चांसेस बढ़ाएं. अपने आहार में फोलिक एसिड से युक्त पदार्थों की मात्र बाधा दें. आप चाहें तो चिकित्सीय परामर्श से हेल्थ सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं.
 
2. एक साथ समय बिताएं
 
आजकल की भागमभाग में कपल्स को एक साथ तनावरहित समय बिताने का मौका कम ही मिल पता है. इसलिए एक दूसरे केलिए वक़्त निकालें और हो सके तो कही घुमने निकल जाएँ जहा आप सिर्फ अपने पार्टनर के साथ सुकून के पल बिता सकें. आजकल कुछ कपल्स कन्सेप्शनमून पर जाते हैं. कन्सेप्शनमून वो छुट्टियाँ होती हैं जब कपल्स मुख्या रूप से गर्भाधान कीकोशिश के लिए एक साथ समय बिताते हैं,
 
3. रोमांस न भूलें
 
सिर्फ गर्भाधान के लिए सेक्स न करें बल्कि एक दुसरे को प्यार करें, सरप्राइज करें. अगर आप बाहर घूमने नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही रोमांटिक डेट प्लान कर सकते हैं. अपने वर्क प्लेस से छुट्टी लेकर एक साथ समय व्यतीत करें. याद रखें रोमांटिक बने रहने से आपका तनाव कम हो सकता है और आप एक स्वस्थ बच्चे के पैरेंट बनने की शुरुआत कर सकते हैं.
 
4. नियमित सम्भोग का आनंद लें
 
एक हेल्दी रिलेशनशिप के लिए हेल्दी सेक्स लाइफ होना भी बहुत जरुरी ही. अपने ओव्युलेटिंग पीरियड को ध्यान रखने के अलावा रेगुलर सेक्स भी प्रेग्नेंट होने में लाभदायक हो सकता है.
 
5. एक्सरसाइज करें
 
नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. प्राणायाम और योग के कुछ आसन आपके लिए लाभदायक होंगे. आप वॉकिंग, जॉगिंग या डांसिंग का विकल्प भी चुन सकते हैं. व्यायाम आपकी शारीरिक क्षमता के साथ – साथ आपकी इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं. जिन महिलाओं के पीरियड्स अनियमित होते हैं उन्हें कठिन व्यायाम से बचना चाहिए.
 
6. तनाव से दूर रहें
 
यदि आप लम्बे समय से कंसीव करने की कोशिश कर रहे हैं और आप सफल नहीं हो रहे हैं तो हो सकता है की आप तनाव के शिकार हो जाएँ. वैसे भी आजकल की व्यस्त जीवनशैली में तनाव होना आम बात है. पर तनाव में रहना आप दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए कुछ ऐसा करें जिससे आप दोनों को आराम व शांति मिलती हो जैसे डिनर पर जाएँ, एक – दूसरे को मसाज दें, एक साथ शावर का आनंद लें या कभी लॉन्ग ड्राइव पर निकल जाएँ,.
 
7. अल्कोहल का सेवन बंद करें
 
यदि आप दोनों ही अल्कोहल का सेवन करते हैं तो ये आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है. अल्कोहल से गर्भ में पल रहे शिशु को बहुत नुक्सान होता है. अगर आप बेबी प्लान कर रहे हैं तो बेहतर यही होगा की आप दोनों ही अल्कोहल का सेवन बंद कर दें और यदि कभी अल्कोहल लेना ही पड़े तो बहुत सीमित मात्र में लें.
 
8. धूम्रपान छोड़
 
अल्कोहल की तरह धूम्रपान भी प्रजनन के लिए हानिकारक होता है. ज्यादा धूम्रपान करना न ही सिर्फ कंसीव करने के लिए बलि गर्भस्थ शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकता है. आपके और आपके शिशु के लिए यही बेहतर होगा की आप दोनों ही धूम्रपान करना छोड़ दें.


 
9. कैफीन की मात्रा कम करें
 
अगर आपको बहुत ज्यादा चाय या कॉफ़ी पीने की आदत है तो इसकी मात्रा भी सुनिश्चिय=त करना अनिवार्य है. कैफीन की ज्यादा मात्रा लेने से गर्भधारण में बाधा आ सकती है और कभी – कभी कैफीन की ज्यादा मात्रा मिसकैरेज का कारण भी बन सकती है.
 
आप दोनों ही एक – दूसरे का ख्याल रखें और ऊपर दी हुई टिप्स को फॉलो करके अपने घर नन्हे मेहमान के स्वागत की तैयारियां करें.
शुभकामनायें!

Related Posts